Honda ने अपने SP160 मॉडल को 2025 वर्जन में अपडेट करके फिर से मार्केट में उतार दिया है। कीमत थोड़ी बढ़ी है लेकिन अंत में जो पैकेज मिलता है, वो अभी भी बहुत value-for-money लगता है। यह वही 160cc वाला commuter-sport bike है, जिसमें इस बार कुछ नए touches और तकनीकी बदलाव आए हैं। अब चलिए विस्तार से समझते हैं।
नया लुक, LED हेडलैंप और नए डिजाइन एलिमेंट
सबसे पहले लुक में फर्क है। इस मॉडल में जो LED हेडलाइट दी गई है, वो पहले से थोड़ा sharper और angular फील देती है। साथ की जो fuel tank की shrouds हैं, वो इस बार और ज्यादा aggressive डिजाइन में हैं। इसके अलावा muffler पर chrome cover है और bike का overall stance city और highway दोनों में आकर्षित करता है। बाइक का वजन करीब 139–141 किलो होता है, जिससे ये चलाने में हल्का और स्वीकारी नजर आता है।
4.2‑इंच TFT स्क्रीन और Bluetooth कनेक्टिविटी—अब स्मार्ट riding
इस बार SP160 में वाला सबसे बड़ा change है 4.2-inch TFT डिस्प्ले। यह touchscreen नहीं लेकिन डिजिटल क्लस्टर है, जिसमें Bluetooth से जुड़े फोन कॉल, SMS alert, music playback और navigation alerts मिलते हैं। यह Honda RoadSync app के साथ काम करता है, और इसमें USB Type‑C चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है। यानि अब फोन चार्ज करके या navigation देखते हुए आपको कठिनाई नहीं होगी।
OBD2B इंजन के साथ torque बूस्ट और power में छोटा adjustment
Engine की बात करें तो यह 162.71cc का air-cooled single-cylinder है, लेकिन अब यह OBD2B compliant हो गया है। इससे emission norms को टार्गेट किया गया है। Power थोड़ा गिरकर अब 13 bhp हो गया है, लेकिन torque बढ़कर 14.8 Nm हो गया है। इसका मतलब city में ride करने पर धीमी सिटी में पीछे से निकलने, overtaking जैसी चीज़ों में थोड़ा मज़ा आता है—smooth but peppy feel रहती है।
फ्रंट-पिछले braking system में बदलाव—डुअल डिस्क की ताकत
इस बाइक के फ्रंट में 276mm petal डिsk और रियर में 220mm disc (dual-disc variant) या 130mm drum (single-disc variant) दिया गया है। साथ में single-channel ABS भी रहता है। इसका मतलब braking अब tight है, sudden braking में control मिल जाता है, और mirrors में आरामदायक अनुभव रहता है।
फीचर्स और comfort—दिनभर की राइड में भी नहीं होती थकान
2025 SP160 का क्लस्टर के अलावा बाकी setup आरामदायक है। telescopic forks और mono-shock suspension से city roads पर ride smooth रहती है। सीट थोड़ी cushioned होती है और upright riding position sleeves में fit होती है। जैसे ही आप highway पर बैठकर ride करते हो, पेट्रोल टैंक की shape और shroud आपको long-distance ride में comfortable feel देती है।
रंगों में बदलाव—चार शानदार रंग, लिमिटेड उम्र वाली एलिमेंट्स
इस बार SP160 सिर्फ चार रंगों में आती है—Radiant Red Metallic, Pearl Deep Ground Gray, Pearl Igneous Black, और Athletic Blue Metallic। पहले ये छह रंगों में आती थी लेकिन अब quantity कम रखी गयी है जिससे ये थोड़ा exclusive लगा। ये रंग city roads में अच्छी visibility देते हैं।
कीमत बढ़ा लेकिन हर पॉइंट के हिसाब से समझदारी
Single‑disc वेरिएंट की कीमत ₹1.21 लाख और dual-disc वाली ₹1.27 लाख (ex-showroom Delhi) है। यह पहले से ₹3,000–4,600 महंगी है लेकिन नया TFT, Bluetooth, LED lighting, तो USB पोर्ट के हिसाब से ये hike justified लगता है। On‑road प्राइस ₹1.40–1.50 लाख तक रखी जा सकती है।
मुकाबला और value—kiske साथ होगी टक्कर?
SP160 की category में Yamaha FZ‑FI V3, Bajaj Pulsar N150, TVS Apache RTR 160 जैसी bikes शामिल हैं। लेकिन जिस तरह Honda ने इसे smart features के साथ रखा है, वो इसे अलग बनाता है। SP160 अभी भी सबसे light bike है, और इसके digital अपडेट ने इसे modern feel दे दिया है।
आखिर में—क्या 2025 SP160 लेना चाहिए?
अगर आप एक ऐसी बाइक ढूंढ रहे हैं जो city और कभी-कभी highway दोनों पर चले, जिसमें स्मार्ट features हों, USB चार्जिंग हो और एक भरोसेमंद इंजिनरिंग भी हो—तो 2025 SP160 एक बढ़िया पैकेज है। और सबसे बड़ी बात—Honda की सर्विसिंग wide network और parts availability इसे still best commuter-sport विकल्प बनाते हैं।
read more; ₹1.35 लाख में Yamaha FZS-V4 का नया मॉडल! दमदार लुक, 150cc इंजन और 49kmpl का माइलेज, सब कुछ जान लो
read more; ₹30 लाख में आ रही है Tata Safari EV! 500KM रेंज और Electric पावर के साथ मार्केट में मचाएगी तहलका